(रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण फॉर्म

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश के युवाओं को हनुमान और स्वरोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा की प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना जलाए जाते हैं और कौशल विकास योजना की शुरुआत 2015 से किया गया है

और आपको बता दें कि इस योजना का लक्ष्य 2022 तक देश के 12 करोड़ों युवक कौन को प्रशिक्षित करके रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार किया गया है

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में उन युवाओं को रोजगार परक (वोकेशनल) ट्रेनिंग देने जाती हैं तो जो कम पढ़े लिखे हैं या और किन्ही कारणों से वह अपनी अपनी पढ़ाई छोड़ दिए हैं तो ऐसे युवकों को वोकेशनल ट्रेनिंग के जरिए रोजगार से जोड़ने की कार्य कौशल विकास केंद्र सरकार के जरिए किया जाता है

कौशल विकास योजना की वेबसाइट के अनुसार करोड़ों की बात करें तो कुल इनरोल्ड कैंडिडेट की संख्या 2760580 है। और जो कैंडिडेट पास हो चुके है, उनकी कुल संख्या 2010259 है।

और इस तरह देखे तो और एक बड़ी संख्या मे युवाओ के वोकेशनल यानि की रोजगार परक की ट्रेनिंग की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा प्रदान किया जाता है।

PM Kaushal Vikas Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
किस ने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य देश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2022
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या 32000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों की संख्या 40
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के आवेदको को भी अपना नामांकन को कराने के लिए किया जाता है

https://pmkyyofficial.ory

पर जाकर आप अपना नाम पता और ईमेल की जानकारी दिया जाता है, और फॉर्म भरने के लिए बाद मे आवेदको को जिस तकनीको की क्षेत्र मे ट्रेनिंग किया जाता है और उसको सेलेक्ट करना होगा

क्योंकि पीएमकवीवाई मे इलेक्ट्रॉनिक्स, कंस्ट्रक्शन, एंव हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग जेम्स एंव ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीके क्षेत्र दिए जाते है।

और इसमे से पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक भी अतिरिक्त तकनीक के क्षेत्र मे चयन किया जाता है और ये भी जानकारिया देने के बाद आप अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ :-

कौशल विकास योजना के अंतर्गत के नागरिको को 40 टेक्निकल क्षेत्रो मे से ट्रेनिंग दी जाती है। और केन्द्र सरकार भी 10 वी और 12 वी की पढ़ाई किसी कारण से छोडना पडता है तो उसका युवाओं को मुफ्त में ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है क्योंकि यह ट्रेनिंग 5 साल तक की दी जा रही है।आवेदको की ट्रेनिंग खत्म होने के पश्चात उन्हें 8 हजार रुपया प्रदान किया जाएगा।

कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी बेरोजगारी आवेदन कर सकेगा,इस योजना मे 10 वी से लेकर ग्रेजुएट तक के बेरोजगारो को सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

और जबकि कम पढ़े लिखे युवाओ को योजना का लाभ देने कि दिशा की काम किया जा रहा है ।

केन्द्र सरकार संस्थाओ के माध्यम से भी हर क्षेत्र मे रोजगारो को देने का काम करेंगे, केन्द्र सरकार इस योजना के तहत विभिन्ना क्षेत्रो मे प्रशिक्षण देगे। क्योंकि कौशल विकास योजना मे विभिन्न कम्प्यूंटर तकनीकी ज्ञान को बढाया जाता है, कौशल विकास योजना के तहत को ट्रेनिंग पूरी होने पर सरकार के द्वारा सर्टिफिकेट जारी किया जाता है और इस योजना मे हर प्रशिक्षु युवको को लगभग 9 हजार तक के Monetary Reward भी सरकार से प्रदान किए जा रहा है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मे प्रशिक्षुप्रशिक्षुओ के साथ धोखाधड़ी :-

• कतराम के इसी बैंक से शाम 5 बजे बगैर पासबुक के हुआ भुगतान

• मटकुरिया रोड के इसी काम्पलेक्स मे होता है कौशल योजना कोर्स

• प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत से मुख्य रूप से () बाजार मे पहली बार प्रवेश कर रहे है, और लोगो पर जोर किया जाता है
और विशेषकर कक्षा 10 और 12 के दौरान मे स्कूल छोड दिया छात्रो पर ध्यान केंद्रीत किया जाता है वर्तमान मे जो 2300 केन्द्रो को भी एनएसडीसी के 187 प्रशिक्षण किया और साझेदार है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के ट्रेनिंग के लिए योग्यता :-

• प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए हर भारतीय युवा का योग्यता है,
इस योजना का लाभ कोई भी युवा उठा सकता है।

• प्रधानमंत्री कौशल योजना का लाभ कक्षा 10 वी पास से लेकर – फेल तक के अभ्यार्थी उठा सकते है ।

• प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यार्थी का बेरोजगार होना चाहिए ।अगर कोई युवा अनसिकलड कार्य कर रहा है तो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट लगती है।

• आधार कार्ड
• 10 वीं पास या फेल का प्रमाण पत्र
• जाति प्रमाण पत्र
• पिता का आय प्रमाण पत्र

Leave a Reply

%d bloggers like this: