पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है | 6000 राशि | ऑनलाइन पंजीकरण

पीएम किसान योजना के छोटे और सीमांत के लिए, किसानों की आर्थिक मदद के लिए, किया नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किया ।  किसान सम्मान निधि योजना जो पीएम किसान शुरू की गई है ।  किसान योजना की सालाना 6000 हजार रूपया मिलेंगे ।  जबकि तीन बार 2-2 हजार करके तीन बार देंगे ।  पीएम किसान योजना के एलान किया, सरकार ने 1 फरवरी को पेंशन बजट में किया, गया था ।  पहली किस्त के रूप में करीब 3 करोड़ किसानों को 2000-2000 हजार रूपया दिये जा चुके हैं ।

पीएम किसान योजना के जिनके पास 2 से 3 हेक्टेयर तक का उपजाऊ भूमि तक है, जिनको 6000 तक रुपया प्रति वर्ष की दर से प्रत्येक आय की सहायता उपलब्ध करवाएंगे ।
वह रूपया उनके बैंक अकाउंट में 3 बार बराबर किस्त के दर से ट्रांसफर किया जाएगा ।
• 2019 -21 तक की इस स्कीम पर कुल 85 हजार करोड़ रूपया खर्च किया है, और आगे करेंगे, यह करीब 13 करोड़ किसान की परिवारो को लाभ उठायेंगे, या पहुचाएगे ।

PM किसान योजना किसे कहते है |

 

अगर आपको पीएम किसान वाला योजना के किस्त तीन बार जो देते है, वह आपके बैंक मे नही आते तो आप शिकायत कर सकते है ।  जो आपका रूपया क्यो नही आया प्रोब्लम क्या थे, उसमे मेरा रूपया नही आया और सब का रूपया आते है,, तो मेरा क्यो न आते है, रूपया ।

आपको कई बार किसानो द्वारा दिये गये, सूचना मे कुछ गलती हो जाती है, यह गलती आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, से लेकर नाम और अड्रेस मे कुछ भी गलत हो सकता है,, ऐसे मे 4 महीना के किस्त रूक सकते है, न ।

सरकार इन गलतियो को सुधार करने के लिए मौका देगे, आपको उसके बाद वह किसान पेंशन का हकदार बन सकते है, pm किसान योजना के वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आप अपना गलती सुधार सकते है,, जो किस्त रूकि है उसे आप आगे बढा सकते है!

14 या 15 करोड़ किसान है,उसको जितना भी जमीन रहे उस सब को 6000 रूपया मिलेंगे आपको इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा आपको इसका लाभ लेने के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करना होगा आपको तब वेरीफिकेशन करना होगा आपका और मोबाइल नंबर या आधार नंबर देना होगा आपको अगर रुपया नहीं आ रहे हैं तो इस वाले नंबर पर फोन कर सकते हैं

नंबर हैं – 011-23381092

तब आप पूरा जानकारी ले सकते है, जो आपका रूपया क्यो नही आया रहे है,,

• पहले आप अपना नंबर डालेगे, जाकर कैप्चा भरने के बाद send otp करेंगे, तो एक otp आएंगे, तो वह मरने के बाद submit करेंगे!

• और आपके आधार नंबर में जो मोबाइल नंबर लिंक हुआ है वही देंगे आप आधार नंबर और मोबाइल पर एक otp भी जाएंगे और उसे भरने के बाद submit करेंगे

PM किसान का लाभ:-

1 फरवरी के बाद कोई भी जमीन का नया मालिक बना, तो उस योजना का लाभ नहीं मिलेंगे, क्योंकि पहले जिस आदमी के नाम से थे,, जमीन उसके ही नाम से अभी भी रहेंगे, तो लाभ मिलेंगे, नहीं तो नहीं मिलेंगे, लाभ दूसरे आदमी के नाम से रहेंगे तो!

छोटे एवं बड़े किसान के परिवारों को परिभाषा में वैसे परिवारो को शामिल किया जाता है, उस पति – पत्नी को 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चे को ये सभी सामूहिक रूप से, 2 से 3 हेक्टेयर तक की यानी 5 से 6 एकड तक की जमीन पर खेती करते हैं!

अगर आपको अलग-अलग जमीन है, तो इस योजना के लाभ मिल सकते हैं, जैसे पिता के अपने नाम से जमीन है, तो उसका लाभ मिलेंगे! पत्नी के अपने नाम से जमीन है, तो उसे अलग लाभ मिलेंगे, और बेटा का अलग है, तो उसे अलग मिलेंगे लाभ अपने – अपने नाम पर जमीन है,, तो सबको लाभ मिलेंगे, नहीं तो किसी एक के नाम से हैं, जमीन किसी एक के नाम से है, तो लाभ भी किसी एक को ही मिलेंगे!

ऐसे परिवार को लाभ नहीं मिलेंगे, जो अध्यक्ष और जिला पंचायत में से कोई है, तो उसे लाभ नहीं मिलेंगे,, और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को छोड़कर नहीं तो अन्य सभी सरकारी परिवारों को लाभ नही मिलेगे!

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक ब्राउज़र ओपन करना होगा. क्योंकि आप इसके लिए आवेदन अपने मोबाइल फोन से नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर लैपटॉप की जरूरत पड़ती है

Leave a Reply

%d bloggers like this: